थर्मोकोल के प्लेट गिलास हुए प्रतिबंधित, उपयोग किया तो 5 साल की जेल,Thermocol products ban in bihar

थर्मोकोल के प्लेट गिलास हुए प्रतिबंधित।

पटना। (Thermocol products ban in bihar) बिहार में अब थर्मोकोल से बने कप, प्लेट, ग्लास, कटोरी के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया है। यानी इसके उपयोग पर रोक लगा दिया गया है जो 14 दिसम्बर 2021 की मध्य रात्रि से लागू होगा।
बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने यह प्रतिबंध लगाया है। पर्षद की ओर से कहा गया है कि सिंगल यूज वाले थर्मोकोल से बने सामान को बेचने और उपयोग करने पर कानूनी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसका विनिर्माण, आयात, भंडारण, परिवहन, वितरण, विक्रय एवं उपयोग दंडनीय अपराध होगा। इसलिए 14 दिसम्बर 2021 तक अगर थर्मोकोल के बने उत्पाद हैं तो उसे खत्म कर लें वर्ना दंडात्मक प्रावधान के तहत 5 साल कारावास की सजा हो सकती है।(Thermocol products ban in bihar)

Thermocol products ban in bihar
Thermocol products ban in bihar

उपयोग किया तो 5 साल की जेल।

पर्षद ने कहा है कि पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 की धारा 15 के तहत 5 वर्षों का कारावास और जुर्माना के तौर पर 1 लाख आर्थिक दंड या दोनों लागू हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग का भी कहना है कि थर्मोकोल से उत्पाद पर खाने पीने से स्वास्थ्य सम्बंधित गम्भीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसमें कैंसर जैसी बीमारी भी शामिल है। तो थर्मोकोल उत्पाद के व्यवसाय से जुड़े लोग अपना कारोबार 14 दिसम्बर 2021 तक समेट लें वर्ना जेल और जुर्माना के लिए तैयार हो जाएं।(Thermocol products ban in bihar)

14 दिसम्बर 2021 तक समेट लें थर्मोकोल उत्पाद का व्यापार ।

अगर आप अभी भी थर्मोकोल या प्लास्टिक के कप, गिलास, प्लेट, चम्मच का इस्तेमाल करते हैं तो जल्द संभल जाइए,थर्मोकोल से बने उत्पाद का इस्तेमाल आअज से ही बंद कीजिये । बिहार में 14 दिसम्बर 2021 से थर्मोकोल या प्लास्टिक के बने उत्पाद पर प्रतिबंध शुरू होने जा रहा है। इसके बाद से इनका प्रयोग करने पर जुर्माने के साथ जेल की सजा भी हो सकती है।

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

शेरघाटी कार्यपालक गिरफ्तार।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।