Swarn Prashan Drop स्वर्ण प्राशन संस्कार का आयोजन किया गया ।

मोकामा में स्वर्ण प्राशन संस्कार का आयोजन ।

बिहार ।पटना। मोकामा घाट।(Swarn Prashan Drop) मोकामा घाट के सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में सनातन धर्म के 16 संस्कारों में से एक संस्कार स्वर्ण प्राशन संस्कार का आयोजन ,4 सितंबर को किया गया। इस आयोजन में जन्म से लेकर 16 वर्ष तक की आयु को स्वर्ण प्राशन संस्कार के अंतर्गत आयुर्वेदिक औषधि पिलाई गई।

मोकामा घाट के सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में स्वर्ण प्राशन संस्कार का आयोजन ।

ज्ञात हो कि स्वर्ण प्राशन संस्कार आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति कि वह धरोहर है जो बच्चों में मौसमी संक्रमण विषाणु जनित संक्रमण आदि बीमारियों से रक्षा करता है तथा बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस संस्कार से बच्चों में शारीरिक व मानसिक विकास होता है। आयुर्वेद के क्षेत्र से जुड़े हमारे ऋषि-मुनियों एवं आचार्यों ने हजारों वर्ष पूर्व वायरस और बैक्टीरिया जनित बीमारियों से लड़ने के लिए एक ऐसा रासायनिक निर्माण किया जिसे स्वर्ण प्राशन कहा जाता है।(Swarn Prashan Drop)

सनातन धर्म के 16 संस्कारों में से एक संस्कार स्वर्ण प्राशन संस्कार।

डॉ विनोद कुमार उपाध्याय, ध्रुव आयुर्वेद केंद्र मुन्ना चक कंकड़बाग पटना के नेतृत्व में स्वर्ण प्राशन संस्कार का आयोजन किया गया।बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य में स्वर्णप्राशन की बहुत अच्छी भूमिका निभाता है।स्वर्ण प्राशन संस्कार स्वर्ण (गोल्ड) के साथ शहद, ब्रह्माणी, अश्वगंधा, गिलोय, शंखपुष्पी, वचा आदि जड़ी बुटियों से निर्मित एक रसायन है।

श्रीमती प्रतिभा राय, डीआईजी श्री सुनील कुमार राय ,डॉ विनोद कुमार उपाध्याय उपस्तिथ रहे ।

कावा एसोसियेशन अध्यक्ष श्रीमती प्रतिभा राय, डीआईजी श्री सुनील कुमार राय ,डॉ विनोद कुमार उपाध्याय आयुर्वेद चिकित्सक द्वारा मोकामाघाट सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र लगाया गया जिसमें जन्म से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों को स्वर्ण प्राशन की दवाई दी गई।(Swarn Prashan Drop)

Swarn Prashan Drop
Swarn Prashan Drop


मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

शेरघाटी कार्यपालक गिरफ्तार।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।