राजद ने 19 यादव और 2 मुसलमान को बनाया उम्मीदवार, एक भूमिहार को टिकट

राजद ने 19 यादव और 2 मुसलमान को बनाया उम्मीदवार, एक भूमिहार को टिकट

पटना। राजद ने विधानसभा चुनाव में अपने परम्परागत मुस्लिम यादव गठजोड़ को मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। पहले चरण के टिकट बंटवारे में यह साफ तौर पर पता चलता है।

राजद ने इस चरण के लिए घोषित उम्मीदवार सूची में सर्वाधिक 19 यादव को टिकट दिया है। यादव ही राजद को बेस वोट बैंक माना जाता है। इसके अलावा 2 मुसलमान को भी पार्टी ने टिकट दिया है। हालांकि अन्य जातियों को टिकट देकर पार्टी ने सभी को प्रतिनिधित्व देने का दावा किया है लेकिन जातीय समीकरण के हिसाब से यादव मुस्लिम सबसे अधिक रहे हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी ने किसी भी भूमिहार को टिकट नहीं दिया था लेकिन इस बार मोकामा से बाहुबली अनंत सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। पिछले चुनाव में अनंत सिंह के खिलाफ लालू यादव ने जोरदार कैम्पेन चलाया था।

रामगढ़ से सुधाकर सिंह को टिकट दी गई है, जो राजपूत हैं। ब्राह्मण कोटे से शाहपुर सीट राजद उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी के बेटे राहुल तिवारी को मिली है। कोइरी जाति के तीन प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। साथ ही आठ अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशियों को टिकट दिए हैं। तीन टिकट देकर राजद ने ईबीसी यानि अति पिछड़ा वर्ग को दिया है।

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।