चार दशक से कार्तिक में मोकामा में हो रहा है अखंड रामचरित मानस पाठ

चार दशक से कार्तिक में मोकामा में हो रहा है अखंड रामचरित मानस पाठ।

मोकामा।(Mokama Online News 45) मंदिरों की नगरी मोकामा में कार्तिक मास भक्तिमय हो जाता है। एक ओर गंगा स्नान के लिए मोकामा सहित दूर दूर से श्रद्धालु मोकामा आते हैं तो दूसरी ओर मोकामा में 24 घँटे रामचरित मानस की स्वरलहरियां गुंजायमान रहती हैं।

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

वर्ष 1980 में सबसे पहले महावीर स्थान मंदिर में कार्तिक महीने में रामचरितमानस पाठ की शुरुआत हुई।

पिछले चार दशकों से मोकामा में यह परंपरा चली आ रही है। वर्ष 1980 में सबसे पहले महावीर स्थान मंदिर में कार्तिक महीने में रामचरितमानस पाठ की शुरुआत हुई। पूरे एक महीने तक यहां पाठ होता रहा। आज तक वह परम्परा बरकरार है और हर साल अखंड रामचरितमानस पाठ होता है। इस साल भी बुधवार को आश्विन पूर्णिमा पर इसकी शुरुआत हुई।(Mokama Online News 45)

बुधवार को विधिविधान पूर्वक पूजन संकल्प आदि के उपरांत रामचरितमानस पाठ की शुरूआत हुई।

वर्ष 1982 में मोलदियार टोला मोकामा के तपस्वी घाट स्थित तपस्वी स्थान ठाकुरबाड़ी में कार्तिक मास में अखंड रामचरितमानस पाठ की शुरुआत हुई। पिछले 39 वर्षों से यहां भक्ति भाव से हर साल पाठ हो रहा है। बुधवार को विधिविधान पूर्वक पूजन संकल्प आदि के उपरांत रामचरितमानस पाठ की शुरूआत हुई।(Mokama Online News 45)

सूर्य नारायण घाट स्थित सूर्य मंदिर में भी रामचरितमानस पाठ आरम्भ हुआ।।

पिछले कई वर्षों से सूर्य नारायण घाट स्थित सूर्य मंदिर में भी एक महीने के लिए रामचरितमानस पाठ आरम्भ हुआ। पूजा उपरांत इसकी शुरुआत हुई।

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

महिलाएं और युवतियां दिन के समय रामचरितमानस पाठ करती हैं जबकि रात में पुरूष।

मोकामा के प्रमुख मंदिरों में रामचरितमानस पाठ होने से कार्तिक का महीना भक्ति के रंग में रंग जाता है। खास बात यह भी है कि इसमें न सिर्फ पुरूष श्रद्धालु बल्कि महिलाएं और युवतियां दिन के समय रामचरितमानस पाठ करती हैं जबकि रात में पुरूष। ऐसे दौर में जब युवा पीढ़ी अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक जड़ो से दूर हो रही है उस दौर में मोकामा में एक महीने तक रामचरितमानस पाठ होने से नई पीढ़ी का अनुराग भी इस ओर बढ़ता है।

ये भी पढ़ें:-स्व.पं. साधू शरण शर्मा ,खूब लड़े अंग्रेजो से।

ये भी पढ़ें:-याद किये गये चाकी।

-विज्ञापन-

Mokama Online News 45

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।

error: Content is protected !!