Lal Akhada Mokama,लाल अखाड़ा मोकामा का शस्त्र कौशल प्रशिक्षण 10 सितंबर से शुरू, दशहरा में युवा दिखाएंगे जौहर

लाल अखाड़ा मोकामा का शस्त्र कौशल प्रशिक्षण 10 सितंबर से शुरू।

मोकामा।(Lal Akhada Mokama) दशहरा महोत्सव में मोकामा में न सिर्फ देवी दुर्गा की पूजा अर्चना होती है बल्कि यह वार्षिक त्योहार मोकामा के युवाओं के जोश, शौर्य और शस्त्र कौशल के प्रदर्शन का साक्षी भी बनता है। मोकामा में दशहरा महोत्सव के दौरान शस्त्र कौशल दिखाने की दशकों पुरानी परंपरा है।यह त्योहार भारतीय संस्कृति के वीरता का पूजक, शौर्य का उपासक है। आश्विन शुक्ल दशमी को मनाया जाने वाला दशहरा यानी आयुध-पूजा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। व्यक्ति और समाज के रक्त में वीरता प्रकट हो इसलिए दशहरे का उत्सव रखा गया है।

Lal Akhada Mokama

दशहरा में युवा दिखाएंगे जौहर।

मोकामा मोलदियार टोला में लाल अखाड़ा -श्री महावीर दल के नेतृत्व में हर साल कुशल युवाओं की टीम विविध प्रकार के शस्त्र कौशल को प्रदर्शित करते हैं। इसमें तलवारबाजी, लाठी भंजना, आग के छल्ले में छलांग जैसे साहसिक प्रदर्शन शामिल हैं। हर वर्ष विजय दशमी के दिन मोकामा में देवी प्रतिमा के विसर्जन के पूर्व लाल अखाड़ा के साहसी युवा अपने जौहर का लोहा मनवाते हैं।(Lal Akhada Mokama)

रोजाना शाम छह बजे से रात 9 बजे लाल अखाड़ा से जुड़े खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।।

इस वर्ष भी लाल अखाड़ा में युवाओं के प्रशिक्षण की तैयारी 10 सितंबर से शुरू हो रही है। रोजाना शाम छह बजे से रात 9 बजे लाल अखाड़ा से जुड़े खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। लाल अखाड़ा के अध्यक्ष कुमकुम सिंह ने बताया कि 10 सितम्बर को विधिवत पूजा अर्चना के बाद प्रशिक्षण आरंभ होगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा अन्य गतिविधियों की जानकारी के लिए मुख्य कार्यकर्ता मोनी राज सिंह से मोबाइल 7004760580 पर सम्पर्क कर सकते हैं।प्राचीन काल में राजा लोग इस दिन विजय की प्रार्थना कर रण यात्रा के लिए प्रस्थान करते थे। दशहरा का पर्व दस प्रकार के पापों- काम, क्रोध, लोभ, मोह मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी जैसे अवगुणों को छोड़ने की प्रेरणा हमें देता है।(Lal Akhada Mokama)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

शेरघाटी कार्यपालक गिरफ्तार।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।