उच्च रक्तचाप यानी धीमी मौत।

उच्च रक्तचाप यानी धीमी मौत।

बिहार ।पटना ।मोकामा ।(Hypertension Silent Killer Mokamaonline)चिकित्सा की भाषा में उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से जाना जाता है जो कि किसी धीमी मौत से बिल्कुल कम नहीं है। भारत सरकार के मेडिकल जर्नल में जो आंकड़े दिए गए हैं उसमें 5 से 6 कड़ोड़ उच्च रक्तचाप के रोगी है।

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

उच्च रक्तचाप हमारे जीवन काल को 12 वर्ष तक घटा सकती है।।

120/80 mmHg से 150/10mmHg की वृद्धि ही हमारे जीवन काल को 12 वर्ष तक घटा सकती है।अगर आप लगातार उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो आपको हार्ट अटैक का खतरा 20 पर्सेंट तक और हृदय रोग का खतरा 15% तक बढ़ जाएगा।(Hypertension Silent Killer Mokamaonline)

खानपान की गलत आदतों को तुरंत बदलें ।।

किसी स्वस्थ व्यक्ति में उच्च रक्तचाप होने के कई कारण है ।यह अधिक वजन खानपान की गलत आदतों (नमक युक्त आहार, कैल्शियम पोटेशियम की कम मात्रा, उच्च वसायुक्त आहार ) तनाव मनोवैज्ञानिक कारणों व शारीरिक गतिविधियों की कमी आदि के कारण होता है। यदि उच्च रक्तचाप के रोगी को धूम्रपान और मदिरा पान की लत हो तो हार्ट अटैक का खतरा और भी बढ़ जाता है।(Hypertension Silent Killer Mokamaonline)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

तनाव उच्च रक्तचाप का सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

वैसे ही यह माना जा रहा है तनाव उच्च रक्तचाप का सबसे महत्वपूर्ण कारण है तथा रोग के लिए 50% तक उत्तरदायी है। भोजन में वसा और नमक की अत्यधिक मात्रा में उच्च रक्तचाप के रोग को निमंत्रण देती है।

उच्च रक्तचाप को धीमी मौत कहा जाता है

उच्च रक्तचाप को धीमी मौत कहा जाता है यह हृदय की रुकावट, दौरे ,दिल के फैलाव व फेल होने का कारण बनता है इस इससे हर्ट अटैक हो सकता है अचानक मौत हो सकती है मस्ती क्षतिग्रस्त हो सकता है तथा यादाश्त भी जा सकती हैं आंख और नाक से खून आ सकता है तथा रोगी अंधा हो सकता है किडनी व शरीर के अन्य भाग भी कमजोर या फेल हो सकते हैं।(Hypertension Silent Killer Mokamaonline)

रक्तचाप की जांच न करवाई जाए तब तक रक्तचाप के बारे में किसी को पता नहीं चलता।

दरअसल उच्च रक्तचाप के मामलों में रोगी को यह पता ही नहीं चल पाता क्योंकि इसके कोई लक्षण सामने नहीं आता है। जब तक रक्तचाप की जांच न करवाई जाए तब तक रक्तचाप के बारे में किसी को पता नहीं चलता।

उच्च रक्तचाप के रोगी को डॉक्टर के अनुसार दवाई जरूर लेनी चाहिए।

उच्च रक्तचाप के रोगी को डॉक्टर के अनुसार दवाई जरूर लेनी चाहिए। नियमित व्यायाम से भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है ।आहार में परिवर्तन कर भी उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाया जा सकता है। तय मानकों के हिसाब से ही हमे अपने आहार में वसा और सोडियम का इस्तेमाल करना चाहिए।

सात साथियों के शहादत के बाद भी रामकृष्ण सिंह ने सचिवालय पर झंडा फहराया था।

स्व.पं. साधू शरण शर्मा ,खूब लड़े अंग्रेजो से।

याद किये गये चाकी।

-विज्ञापन-

Hypertension Silent Killer Mokamaonline
Mokama ,मोकामा
RPF  farewell programme 2021

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।

error: Content is protected !!