खुशखबरी: टाल के हर खेत तक बिजली पहुंचाएगी नीतीश सरकार

खुशखबरी: टाल के हर खेत तक पहुंचेगी बिजली पहुंचाएगी नीतीश सरकार

पटना। बिहार सरकार के हर खेत तक बिजली पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना का मोकामा -बड़हिया टाल को बड़ा लाभ होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अगर 2020 विधानसभा चुनाव में फिर से उनके नेतृत्व में सरकार बनती है तो राज्य के हर खेत तक बिजली पहुंचाई जाएगी। इससे किसानों को सिंचाई के लिए डीजल पम्पसेट पर निर्भर नहीं रहना होगा बल्कि वे बेहद कम लागत में बिजली पम्पसेट से फसलों की सिंचाई कर सकेंगे।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9990436770

नीतीश सरकार की इस महत्वपूर्ण घोषणा से मोकामा बड़हिया टाल को बड़ा लाभ मिलने की संभावना है। कृषि विभाग के अधिकारियों की मानें तो मौजूदा समय में टाल के आवासीय इलाकों के साथ ही खेती वाले इलाकों में भी बिजली पहुंचाई जा रही है। गांव बिजली से चकाचौंध हो चुके हैं अब बारी खेतों को सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराने की है।

अगर अगले कुछ वर्ष में हर खेत तक बिजली पहुंच जाती है तो मोकामा टाल इलाके में दो फसलीकरण का रास्ता साफ हो जाएगा। रबी के अतिरिक्त किसान मार्च अप्रैल महीने के बाद सिंचाई वाली फसलों का उत्पादन कर सकेंगे। मक्का, सब्जी, मूंग की खेती इस दौरान हो सकती है। साथ ही कई ऊपरी टाल इलाके में धान की फसल भी लहलहा सकती है।

मोकामा बड़हिया टाल क्षेत्र फतुहा से लखीसराय तक फैला है । 1. 6 लाख हेक्टेयर के टाल इलाके में फतुहा, बाढ़, लखीसराय के बड़े क्षेत्र में धान और खरीफ फसलों का उत्पादन होता है। हर खेत बिजली पहुंचने से मोकामा और बड़हिया के शेष टाल में भी दो फसल का उत्पादन हो सकेगा।

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।

error: Content is protected !!