Crop damage due to rain,फसल क्षति मुआवजा कब तक करें आवेदन।

फसल क्षति मुआवजा कब तक करें आवेदन 12 सितम्बर तक ।

बिहार ।पटना ।मोकामा।(Crop damage due to rain) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार के किसानों की फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए मुआवजे का ऐलान करने के था 7 दिन के अंदर दो लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। बिहार में आई भयंकर यास तूफान के द्वारा किसानों की फसल क्षतिग्रस्त हो गई थी। कई किसानों के फसल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए थे जबकि कई किसानों के फसल पूर्णता बर्बाद हो चुके थे।अब ऐसे किसान 12 सितंबर तक अपना आवेदन दे सकते हैं।

बिहार सरकार 100 करोड़ से ज्यादा रुपए का मुआवजे का भुगतान करने वाली है।

आपदा के कारण बर्बाद हुई फसलों के क्षतिपूर्ति के रूप में बिहार सरकार 100 करोड़ से ज्यादा रुपए का मुआवजे का भुगतान करने वाली है। इसके लिए वैसे किसान जिनकी फसल क्षतिग्रस्त हुई है 27 अगस्त से 12 सितंबर तक आवेदन दे सकते हैं। 27 अगस्त से 2 सितंबर तक 1365 पंचायतों के द्वारा 2 लाख 13 हजार 112 किसानों के आवेदन बिहार सरकार को प्राप्त हुए हैं।(Crop damage due to rain)

फसल क्षतिपूर्ति के रूप में कम से कम ₹1000 हर किसान को मिलने वाले हैं।

बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा फसल क्षतिपूर्ति के रूप में कम से कम ₹1000 हर किसान को मिलने वाले हैं। असिंचित फसल के लिए 6800 रुपए जबकि सिंचित फसल के लिए ₹13500, शाश्वत फसल के लिए ₹18000 प्रति हेक्टेयर का अनुदान दिया जाएगा। एक किसान को अधिकतम 2 हेक्टेयर की फसल क्षतिपूर्ति की राशि ही दी जाएगी।फिलहाल किसानों से पोर्टल पर फसल क्षति का ऑनलाइन आवेदन हो रहा है। किसानों को पोर्टल के माध्यम से फसल क्षति का रकवा फीड करना है। इसके साथ अपने जमीन संबंधी दस्तवेज भी अपलोड करने हैं। 12 सितंबर तक आवेदन करने की अंतिम तारीख है। आवेदन हो जाने के बाद कृषि समन्वयक अपने-अपने पंचायतों के आए आवेदनों की सत्यता(Crop damage due to rain)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

शेरघाटी कार्यपालक गिरफ्तार।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।