BSSOCA द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

BSSOCA द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

बिहार ।पटना ।मोकामा । बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणीकरण संस्था (Bihar State Seed & Organic Certification Agency) BSSOCA द्वारा Tal Farmers producer company के तत्वावधान में बीज उत्पादन एवं प्रमाणन के विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मोलदियार टोला स्थित सामुदायिक भवन में किया गया ।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री राजीव कुमार एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्रा उपस्तिथ थे । किसानो से सम्वाद में उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातों को रखा । कंपनी के निदेशक सुनिल कुमार एवं मोकामा नगर अध्यक्ष कृष्णवल्लभ सिंह ने उनके साथ मंच साझा किया और किसानो को सम्बोधित किया ।

प्रमाणित उत्तम बीज को स्त्रोत के आधार पर निम्न तीन श्रेणियों में रखा गया है ।

1.  प्रजनक बीज :- अनुवांशिक शुध्दता का बीज उत्पादन और उनको कृषकों को उपलब्ध होना, उत्तम प्रजनक बीजों के उत्पादन पर निर्भर रहता है,प्रजनक बीज उत्पादन का कार्य भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के नियंत्रण में अनुसंधान केन्द्रों व राज्यों के कृषि विश्व विद्यालयों द्वारा किया जाता है । प्रजनक बीज अधिकृत प्रजनक विशेषज्ञ की देख रेख में तैयार किया जाता है। यह आधार बीज उत्पादन का मूल स्त्रोत होता है । इस बीज की थैली पर सुनहरे पीले रंग का बीज के विवरण का लेविल लगा होता है । जिस पर फसल प्रजनक विशेषज्ञ के हस्ताक्षर होते हैं।

2.    आधार बीज :- यह बीज प्रजनक बीज की संतति होती है । जिसे बीज प्रमाणीकरण संस्था की देखरेख में निर्धारित मानकों पर पाये जाने पर प्रमाणित किया जाता है । आधार बीज की थैलियों पर सफेद रंग का प्रमाणीकर टैग (लेबिल) लगा होता है । जिस पर संस्था के अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर होते है ।

3. प्रमाणित बीज:-आधार बीज से द्विगुणन कर प्रमाणित बीज तैयार किया जाता है । जिसे बीज प्रमाणीकरण संस्था द्वारा निर्धारित मानक अनुसार पाये जाने पर प्रमाणित किया जाता है । प्रमाणित बीज की थैलियों पर नीले रंग का प्रमाणीकरण टैग लगा होता है । जिस पर संस्था के अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर होते है।

स्थानीय किसानो को इस आयोजन से बहुत फायदा होगा ।

बसोका के ओर से आये बीज निरिक्षक एवं प्रमाणीकरण संचालक श्री रंजन कुमार सिंह ने कृषकों को प्रमाणित बीज के उत्पादन और लाभ की जानकारी साझा की और संस्था की ओर से किसानों के लिये सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दिया । कृषि विज्ञान केंद्र से आये वैज्ञानिक श्री राजीव कुमार ने फसलों के कीट एवं रोग प्रबंधन ,प्रमाणित बीज के फायदे पर अपना विचार किसानों के बीच रखा । बसोका द्वारा MSP + बोनस पर उत्पादित बीज को बायबैक करने की बात पर किसान काफी उत्साहित दिखे । आलोक कुमार लालजी, धीरज कुमार , सुनिल कुमार, मोती सिंह आदि किसानों ने शिरकत किया

BSSOCA
BSSOCA द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

मोकामा बाजार में उतरे आधुनिक ठग (Fraud), महिलाओं को बनाते हैं शिकार, आज 2 लाख की ठगी।

-विज्ञापन-

Mokama ,मोकामा

विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 79821 24182

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।