श्रीकृष्ण गौशाला का होगा जीर्णोधार, कमांडेंट प्रवीण शर्मा ने किया निरीक्षण।

श्रीकृष्ण गौशाला का होगा जीर्णोधार, कमांडेंट प्रवीण शर्मा ने किया निरीक्षण।(Mokama Online)

बिहार।पटना।मोकामा।दशकों से बदहाल चल रहे मोकामा के श्रीकृष्ण गौशाला का होगा जीर्णोधार।आज सी आर पी एफ ग्रुप सेंटर मोकामा घाट के कमांडेंट प्रवीण कुमार,अनुराग भारत,शिव शंकर जी के साथ श्री कृष्ण गौशाला समिति के चंदन कुमार, कन्हैया जी, बंटी कुमार के साथ दर्जन भर स्थानीय ग्रामीणों ने गौशाला का निरीक्षण किया।(357 Mokama Online News)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

357 Mokama Online News
विज्ञापन

गायों के संरक्षण लिए वर्ष 1913 में मोकामा में बनी श्री कृष्ण गोशाला कभी मोकामा का गौरव हुआ करती थी(Mokama Online)

गायों के संरक्षण लिए वर्ष 1913 में मोकामा में बनी श्री कृष्ण गोशाला कभी मोकामा का गौरव हुआ करती थी अब सिर्फ नाम की गोशाला रह गई है।स्थानीय ग्रामीणों और प्रशासन की अनदेखी और रखरखाव के अभाव में गौशाला भवन खंडहर में तब्दील हो गया है। पूरा गौशाला परिसर खंडहर बन चुका है। भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है, दिवालों पर बड़े बड़े पीपल और बरगद के पेड़ उग आए हैं।(356 Mokama Online News)

356 Mokama Online News
विज्ञापन

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

वर्ष 1998 तक मोकामा का यह गौशाला मोकामा का एक मुख्य व्यापारिक केंद्र था। (Mokama Online)

वर्ष 1998 तक मोकामा का यह गौशाला मोकामा का एक मुख्य व्यापारिक केंद्र था। सैकड़ों दुधारू गाय थी जो रोजाना हजारों लीटर दूध देती थी। सुबह शाम दूध लेने वाले ग्राहकों की भीड़ लगी रहती थी।गोपाल अष्टमी को गौशाला प्रांगण में विशाल मेला लगता था। दूर दूर से लोग मेला देखने आते थे।मेले से होने वाले आमदनी का बड़ा हिस्सा गौशाला के विकास में लगता था।
मोकामा में जब अपराध चरम पर था तो उसका प्रभाव श्री कृष्ण गौशाला पर भी पड़ा।कुछ अपराधियों ने गौशाला के डॉक्टर की हत्या कर दी। इस हत्या के बाद ही गौशाला पूर्णत बंद हो गया ।कुछ सालों में जब प्रशासन व्यवस्था दुरुस्त हुई तो गौशाला को लेकर स्थानीय लोगों ने प्रयास किया ।जनप्रतिनिधियों की उदासीनता की वजह से यह गौशाला अब पूरी तरह से खंडहर में तब्दील हो गया है।(357 Mokama Online News)

357 Mokama Online News
विज्ञापन

गौशाला परिसर में उग आए जंगली झाड़ और पेड़ पौधे को जल्द ही साफ किया जायेगा।(Mokama Online)

कमांडेंट प्रवीण कुमार ने बताया कि श्रीकृष्ण गौशाला के जीर्णोधार के लिए हमलोग पूरा प्रयास करेगें। गौशाला परिसर में उग आए जंगली झाड़ और पेड़ पौधे को जल्द ही साफ किया जायेगा।गौशाला के चहारदीवारी और भवन के निर्माण के लिए प्रशासन से मदद लिया जाएगा।गौशाला परिसर को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी।
श्रीकृष्ण गौशाला के सदस्य चंदन कुमार ने बताया कि गौशाला परिसर को जल्द से जल्द जीर्णोधार करवाना हमलोग का मुख्य लक्ष्य है।मोकामा को पशुपालन और चारा उत्पादन में तकनीक हब बनाया जायेगा।गौशाला को केंद्र बनाकर आसपास के किसानों को इससे जोड़ा जाएगा और उनकी आमदनी बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।

error: Content is protected !!