25 की उम्र में लीजिए 60 वाला पेंशन, सुहागिन भी ले सकती है विधवा पेंशन, हट्टे कट्टे है तो लीजिए दिव्यांग पेंशन ।

25 की उम्र में लीजिए 60 वाला पेंशन।

बिहार।पटना।मधुबनी। दिव्यांग, बुजुर्ग और विधवाएं परेशान हैं अपना सर्टिफिकेट बनवाने और पेंशन चालू करने के लिए। मगर मधुबनी जिला में तकरीबन 18000 लाभुकों की पहचान की गई है जो गलत तरीके से सामाजिक सुरक्षा पेंशन ले रहे हैं। इन सभी लाभुकों के सत्यापन के लिए अधिकारियों को सूचना प्रेषित कर दी गई है। बीडीओ को पत्र लिखकर इसकी जांच करवाने को कहा गया है।(175 Mokama Online News)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

175 Mokama Online News

सुहागिन भी ले सकती है विधवा पेंशन।

मधुबनी के कुछ प्रखंड में लाभुकों का सत्यापन करवाया जा चुका है जिसमे 402 लाभुकों का विधवा पेंशन रद्द किया गया है क्योंकि इन सभी के पति अभी जिंदा हैं।कुछ हट्टे कट्टे लोग भी दिव्यांग बन पेंशन ले रहे थे उनका भी पेंशन रद्द किया जा चुका है।(175 Mokama Online News)

हट्टे कट्टे है तो लीजिए दिव्यांग पेंशन।

अधिकारियों ने सभी लाभुकों का भौतिक सत्यापन करवाने का निर्देश जारी किया है।सभी की पेंशन तत्काल प्रभाव से रोक दी गई है।अब सत्यापन के बाद ही लाभुकों का पेंशन जारी होगा।सामाजिक सुरक्षा निदेशालय ने सभी लाभुकों को उम्र संबंधी बायोमेट्रिक और भौतिक जांच का आदेश दिया है।अधिकारियों को निर्देश है की बायोमेट्रिक और भौतिक जांच की कॉपी निदेशालय को जल्द से जल्द सौंपी जाए।(175 Mokama Online News)

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

अधिकारियों को निर्देश है की बायोमेट्रिक और भौतिक जांच की कॉपी निदेशालय को जल्द से जल्द सौंपी जाए।

मधुबनी में पेंशन योजना में व्यापक गड़बड़ी का मामला सामने आया जब सुहागिन महिलाएं विधवा पेंशन, युवा लोग वृद्ध पेंशन जबकि हट्टे कट्टे लोग दिव्यांग का कागज दिखा कर पेंशन का लाभ लेते पकड़े गए।यह मामला तब उजागर हुआ जब सुरक्षा पेंशन पाने वाले लाभुक जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाने पहुंचे।

मधुबनी से पहले मुजफ्फरपुर में भी इसी तरह का मामला सामने आया था।

मधुबनी से पहले मुजफ्फरपुर में भी इसी तरह का मामला सामने आया था जब 23725 लाभुक उम्र का हेर फेर कर वृद्धा पेंशन का लाभ ले रहे थे।जब बात मीडिया तक पहुंची तो जांच बिठा दी गई और सभी लाभुकों के भुगतान पर रोक लगा दी गई।

ये भी पढ़ें:-स्व.पं. साधू शरण शर्मा ,खूब लड़े अंग्रेजो से।

ये भी पढ़ें:-याद किये गये चाकी।

 175 Mokama Online News

टिप्पणियाँ बंद हो जाती हैं, लेकिन Trackbacks और Pingbacks खुले हैं।

error: Content is protected !!