Spread the love

प्रियदर्शन शर्मा:-आप मोकामा मोलदियार टोला के रहने वाले हैआपकी .प्रारम्भिक शिक्षा मोकामा से हुई.वर्तमान में आप पत्रकारिता से जुड़े हुए है और बंगलौर में सेवारात है. मगर आपकी जन्मभूमि से बेपनाह लगाव आपको मोकामा से जोड़े रहता है. आप पेशे से पत्रकार है. मोकामा के सामाजिक वातावरण को अच्छा बनाने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहा है .आप मोकामा के उन बुद्धिजीवियों में से एक है जो अपने जन्मभूमि की प्रगति में अधिकाधिक सहयोग कर रहे है.आप लोगों को जागरूक करके उनसे वृक्षारोपण ,पुस्तक वितरण इत्यादि जैसे पुण्य काम के लिए प्रेरित करते है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

कुमार कृष्ण:-आप मोकामा मोलदियार टोला के रहने वाले है. आपकी .प्रारम्भिक शिक्षा मोकामा से हुई. आप पेशे से पत्रकार है. आप इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया में मोकामा के लिए सेवा दे रहे है. आपकी निष्पक्षता ने बार बार साबित किया है की पत्रकारिता पेशा से भी बढ़कर समाजसेवा है .मोकामा में विकास को लेकर आप हर संभव प्रयास कर रहे है मोकामा के लिए अपना पूरा समय और सहयोग देते है.हर तरह से लोगों का उत्साह वर्धन भी करते है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

गौतम कश्यप:-आप छात्र हैं और आपका जन्म स्थान मोर (मोकामा) है. आपने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से रुसी भाषा एवं साहित्य में स्नातक की उपाधि अर्जित की और विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया. फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय में विदेशी भाषाओँ के अध्ययन के साथ-साथ स्वतन्त्र लेखन और अनुवाद के क्षेत्र में कार्यरत है. आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावे संस्कृत, रुसी, पोलिश, हंगेरियन और फ्रांसीसी भाषाओँ की जानकारी रखते हैं. आपकी रचनाएँ देश – विदेश की पत्र-पत्रिकाओं में छप चुकी है. गाँव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में सीमेंट के बोरे पर बैठ कर पढने से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के वातानुकूलित क्लासरूम में मूविंग चेयर पर बैठकर पढने तक का यह सफ़र आज के आधुनिक युग के हिसाब से आपके अन्दर कोई ख़ास परिवर्तन नहीं ला सका … आज भी आप अपनी मिट्टी से जुड़े हैं… जिंदगी का एक ही मकसद है अपनी पूरी उर्जा को अपने क्षेत्र के उत्थान के लिए खर्च करना. आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

सुधीर मौर्य ‘सुधीर’ :-आ़प मूलतः कानपूर उत्तर प्रदेश के रहने वाले है.आपने अभियांत्रिकी में डिप्लोमा, इतिहास और दर्शन में स्नातक, प्रबंधन में पोस्ट डिप्लोमा किया है.आप पेशे से इंजिनियर मगर और स्वतंत्र लेखन में भी एक खास मुकाम बना चुके है.आपकी कुछ कृतियाँ है:- ‘आह’ (ग़ज़ल संग्रह), ‘लम्स’ (ग़ज़ल और नज़्म संग्रह) , ‘हो न हो” (नज़्म संग्रह), ‘अधूरे पंख” (कहानी संग्रह), ‘एक गली कानपुर की’ (उपन्यास), किस्से संकट प्रसाद के (व्यंग्य उपन्यास), अमलताश के फूल (उपन्यास), बुद्ध से संवाद (काव्य खंड), (इसके अतरिक्त खुबसूरत अंदाज़, अभिनव प्रयास, सोच विचार, युग्वंशिका, बुद्ध्भूमि, अविराम, गांडीव आदि में प्रकशित)

आकाश कुमार:-आकाश कुमार जी मूलतः मोलदियार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई.वर्तमान मैं आप वायु सेना मैं कार्यरत है.देश सेवा के साथ साथ आप अपने गावं मोकामा के विकाश के लिए भी कार्य कर रहे है.विद्यार्थी को सही दिशा निर्देश देते रहते है समय समय पर उनका मनोबल बढ़ने के लिए प्रेरणा दाई लेख ,कहानी सुनाते रहते है.समाज की हित की सदा करते है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

सूर्य राज ‘हेमा’:-सूर्य राज ‘हेमा जी मूलतः मोलदियार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई ,स्नातक आपने मगध विश्व विद्यालय से किया.आपने एम्. ए .सी. मगध विश्व विद्यालय से और एम. एस. डब्लू. कर्नाटक राज्य विश्व विद्यालय  किया है . समाज सेवा इनके लिए सर्वोपरि है. इसलिए इन्होने पेशा भी समाज सेवा का ही चुना .वर्तमान मैं ये Care India  में जिला डेटा गुणवत्ता निगरानी समन्वयक (D.Q.M.C.) पद पे  कार्यरत है.पल्स पोलियो टीकाकरण , मातृ मृत्यु दर और  शिशु मृत्यु दर को कम करने में ,कालाजार मिटाने मे, नियमित टीकाकरण ,  आदि शुभ कार्यों मैं इन्होने मोकामा का नाम रौशन किया है.वृक्षारोपण जैसे कार्यों मैं वो हमेशा अग्रसर रहते है.मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के लिए इनका योगदान अमूल्य है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

प्रेम दर्शन : -प्रेम दर्शन जी का जैसा नाम वैसा काम ,सबसे प्रेम से मिलना बात करना ,सबसे सुख दुःख में काम आना ही इनका मुख्य काम है. समाज को बेहतर बनाने के लिया हरदम तत्पर .समाज के हर तबके को साथ लेकर चलना इनकी खूबी है.आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई ,स्नातक आपने मगध विश्व विद्यालय से किया.अभी मोकामा मैं ही समाज सेवा मैं संलग्न है .मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में इनका सहयोग काबिलेतारीफ है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

राकेश जी:-आप मोकामा के सबसे जाने माने R.T.I कार्यकर्ता है.आपने मोकामा में बहुतों को न्याय दिलवाया है .आपने समाज हे हर तबके को ,हर वर्ग को सुचना के अधिकार से लाभ पहुचाया है .आप गौशाला रोड मोकामा में रहते है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई ,स्नातक आपने मगध विश्व विद्यालय से किया. आप ने मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में काफी मार्गदर्शन किया है .आपकी बुराइयों से लड़ने की प्रवृति ही समाज में आपको सबसे ऊँचा स्थान प्रदान करता है आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

रौशन भारद्वाज :-आप मोलदियार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई ,स्नातक आपने मगध विश्व विद्यालय से किया. वर्तमान में आप लाइफ लाइन कंप्यूटर के संचालक है. वृक्षारोपण आपका सबसे बड़ा उद्येश है .आपने मोकामा को हरा भरा बनाने के लिए प्रण लिया है .आपने २०१५ तक मोकामा में २०,००० पेड़ लगाने का संकल्प लिया है .आप मोकामा में गरीब और असमर्थ बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते है .मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में इनका सहयोग काबिलेतारीफ है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

उतम कुमार’:-उतम कुमार जी मूलतः सकरवार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई , समाज सेवा इनके लिए सर्वोपरि है. जब भी मौका मिलता है आप अपने से कम भाग्यशाली लोगो की मदद करने से नहीं चुकते.सकरवार टोला के माँ भगवती(विषहरी स्थान) की सेवा आपने बहुत की है. वर्तमान में आप दिल्ली में कार्यरत है मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के लिए इनका योगदान अमूल्य है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

अभिषेक कुमार :-आप मूलतः सकरवार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई .समाज सेवा का ज्ञान आपको अपने पूर्वजों से संस्कार के रूप मैं मिला .आप हर तरह से अपने समाज को बेहतर बनाने मैं सहयोग करते है .लोगो को प्रेरित करते है की वो अपने जीवन मैं अच्छा कर सकें मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में इनका सहयोग सरहनीय है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

मुरारी कुमार’:-मुरारी कुमार जी मूलतः मोलदियार टोला मोकामा के रहने वाले है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई ,मेहनत और कर्मठता के बदौलत आपने अपनी मंजिल तय की.आज आप C.A है. मोकामा समाज को बेहतर देखने की आपकी इच्छा आपको दूसरे से अलग करती है.  जब भी मौका मिलता है आप अपने से कम भाग्यशाली लोगो की मदद करने से नहीं चुकते. वर्तमान में आप दिल्ली में कार्यरत है मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के लिए इनका योगदान अमूल्य है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

अभिमन्यु कुमार :-आप मूलतः धौरानी टोला(सिद्ध नाथ मंदिर ) मोकामा के रहने वाले है .आप MBTC के मैनेजमेंट टीम के एक अहम् सदस्य है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई .समाज सेवा का ज्ञान आपको अपने पूर्वजों से संस्कार के रूप मैं मिला .आप हर तरह से अपने समाज को बेहतर बनाने मैं सहयोग करते है .लोगो को प्रेरित करते है की वो अपने जीवन मैं अच्छा कर सकें मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में इनका सहयोग सरहनीय है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

राजेश कुमार सिंह:-राजेश कुमार सिंह जी मूलतः सोनुआ टोला मरांची मोकामा के रहने वाले है .साधारण परिवार के वावजूद आपने  स्नातक किया और सहारा इंडिया , बजाज एंलियांज मैं कार्य करते हुए आज   वर्तमान मैं   vidgyor group मैं बिहार के सबसे अनुभवी और योग्य है. मरांची मोकामा समाज को बेहतर देखने की आपकी इच्छा आपको दूसरे से अलग करती है.  मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के लिए इनका योगदान अमूल्य है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.

चंदन  भैया :-आप सकरवार टोला( मलिया घाट) मोकामा के रहने वाले है .आप MBTC के मैनेजमेंट टीम के एक अहम् सदस्य है .आपकी प्रारंभिक शिक्षा मोकामा से हुई .समाज सेवा का ज्ञान आपको अपने पूर्वजों से संस्कार के रूप मैं मिला .आप हर तरह से अपने समाज को बेहतर बनाने मैं सहयोग करते है .लोगो को प्रेरित करते है की वो अपने जीवन मैं अच्छा कर सकें और आपकी इच्छा है की मोकमा के छात्र/छात्रा पुरे बिहार मे नंo 1 पर आये और एक ही बात हमेशा बोलते है की अंकगणित से सुबह हो मेरी, बीजगणित से शाम ज़ोड़, घटाव, गुणा, भाग, मे बीते उमर तमाम. मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में इनका सहयोग सरहनीय है.आप मोकामा ऑनलाइन वेबसाइट के मुख्य सदस्यौं में से एक है.