कबाड़ से कलाकारी, फिर भी भुखमरी !

Spread the love

बिहार के मोकामा का रहने वाले अक्षय आजाद की अनोखी कला की यूं तो बड़े-बड़े लोगों ने प्रशंसा की है, लेकिन इसके जीवन में अब तक कोई ऐसा रहनुमा नहीं आया जो इसके लिए दो वक्त रोटी का जुगाड़ करवा दे।कबाड़ से अनोखी चीजें बनाने वाले अक्षय को बेकार की चीजों से तस्वीर बनाने में महारथ हासिल है। अब तक वे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष आदि कई लोगों की तस्वीरें विभिन्न वस्तुओं से बना चुके हैं।
अक्षय ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चावल से बनी तस्वीर भेंट की। मुख्यमंत्री ने उसे मदद देने की बात भी कही, परंतु अब तक उसे कुछ नहीं मिला।अक्षय ने बताया कि वर्ष 2007 में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को उसने चायपत्ती के दाने से बनी तस्वीर भेंट की थी। परंतु राष्ट्रपति द्वारा एक प्रशंसा पत्र से ज्यादा उसे कुछ प्राप्त नहीं हुआ। अक्षय बताता है कि उसने अब तक खजूर के फल से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, साबुदाने से पूर्व राज्यपाल आर। एस. गवई, धनिया के दाने से लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान की तस्वीरें बना चुका है। उन्होंने बताया कि उसने कागज के टुकड़े से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर बनाई है, जिसे वह प्रधानमंत्री निवास जाकर भेंट करेगा।
अक्षय बड़े दुखी मन से कहते हैं कि उन्होंने अब तक जिनकी भी तस्वीरें बनाई हैं वे सभी गरीबों के उत्थान करने का दंभ अवश्य भरते हैं, परंतु मेरी बदहाली पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *