लोग कहय हय छोटे सरकार

मोकामा विधानसभा से लगातार 4 बार विधायक बने अनन्त सिंह 2015 में निर्दलीय जीत कर आये थे.अपराध की दुनिया से राजनीती में कदम रखने वाले अनंत सिंह पुरे बिहार में छोटे सरकार के नाम से जाने जाते है. जानवरों से प्यार करने वाले छोटे सरकार चर्चा में तब आये थे जब उन्होंने लालू यादव का घोडा पवन खरीदा था.2007 में जानवरों के मेले में वह लालू यादव का घोड़ा लेकर पहुंचे थे. अनंत सिंह को पता था कि लालू उन्हें अपना घोड़ा नहीं बेचेंगे, इसलिए उन्होंने किसी और के जरिए घोड़ा खरीदा था.उन्हें पास बहुत सारे जानवर है ,जिसमे हाथी,घोडा,सांड तक हैं..

अजगर पालने का शौकीन है.एक बार उनके घर पर अजगर भी पाया गया था,जिसके बाद् उनपर वन अधिकारिओं ने कार्यवाही भी की थी.उनके सांड की कीमत लाखों में है.इस सांढ़ की  हर दो घंटे पर जैतून के तेल से मालिश होती है .

लोग कहते है राजनीती उनके खून में है .उनके बड़े भाई स्व. दिलीप सिंह भी 2 बार मोकामा का विधायक रह चुके है .उस समय भी सारे जनता कार्यकर्ता को वो खुद ही मेनेज करते थे. उसी समय से उनका नाम छोटे सरकार के नाम से मशहूर हो गया.राजनीती में रुतबा येसा सीधे मुख्यमंत्री तक उन्हें करीब रखना चाहते है. उस ज़माने जब लालू यादव जी मुख्यमंत्री थे तो अनंत का ही प्रभाव था की दिलीप सिंह मंत्री बने हुए थे.जब नितीश का दौर आया तो नितीश कुमार खुद छोटे सरकार के आगे बौने नज़र आये.जो इस तस्वीर में दीखता भी है .

उनके ऊपर फिल्माया ये गीत बहुत मशहूर हुआ था.जिसे संगीत के सम्राट उदित नारायण जी ने स्वर दिया था.छोटे सरकार पटना  की सड़क पर खुद बग्घी चलाकर निकले  और देखने वाले देखते रह गए.पूछे जाने पर अनंत ने कहा, मैंने दिल्ली से बग्घी बनवाई और यहां लेकर आया हूँ , मैं तब से इसकी सवारी का मजा ले रहा हूं और इसमें ईंधन भी नहीं लगता.नय कोई तेल जाता है नय कोई चालक रखना पड़ता है जब मन हुआ खुद ही चला लेते है.  इस बग्घी में लाइट और म्यूजिक सिस्टम भी लगा हुआ है। सवारी के दौरान बैकग्राउंड में एक गाना भी चल रहा था, हम हैं मगहिया डॉन, लोग कहें छोटे सरकार। ये गाना एक भोजपुरी फिल्म के लिए तैयार किया गया था जिसमें खुद अनंत सिंह अभिनय करने वाले थे.छोटे सरकार का संगीत प्रेम भी किसी से छुपा नहीं है.लोग कहते है अपने पैतृक गावं नदामा में वो हर दशहरे और सरस्वती पूजा पर मुंबई से कलाकार बुला कर कार्यकर्म करवाते थे.जिसमे मशहूर तरीका  मलाईका अरोरा तक परफोर्म  कर चुकी है.

कई तो पिद्दी लोग उनकी तारीफ करके भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े कलाकार में कन्वर्ट हो गए.