+91 999436770

Home » संपादकीय » 14 अक्टूबर को पटना में मोदी, बिहार को 5044 करोड़ का तोहफा

14 अक्टूबर को पटना में मोदी, बिहार को 5044 करोड़ का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 अक्तूबर को प्रस्तावित पटना दौरे में  5044 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास होगा. इसमें नमामि गंगे के तहत गंगा की सफाई के लिए पटना में लगभग 738 करोड़ की सीवरेज योजना का शिलान्यास होगा. वहीं मोकामा में औंटा व सिमरिया के बीच गंगा नदी में लगभग 1161 करोड़ के छह लेन पुल सहित 837 करोड़ के बख्तियारपुर से मोकामा के बीच फोर लेन निर्माण का काम शुरू होगा.
प्रधानमंत्री उत्तर बिहार में 736 कराेड़ से महेशखुंट से पूर्णिया खंड में महेशखुंट से सहरसा पैकेज वन में दस मीटर चौड़ा सड़क निर्माण व मधेपुरा जिले में फुलौत के समीप एनएच 106 में कोसी नदी में 1572 करोड़ से बननेवाले फोर लेन पुल का शिलान्यास करेंगे. पटना के गांधी मैदान से इन सभी योजनाओं का शिलान्यास होगा.
नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा में गंदा पानी नहीं गिरे, इसके लिए बिहार में 20 सीवरेज प्रोजेक्ट पर काम होना है. विभिन्न चरणों में प्रोजेक्ट पर होनेवाले काम पर लगभग लगभग 4275 करोड़ खर्च होंगे.
इसमें पटना सहित हाजीपुर, मुंगेर, बेगूसराय, बक्सर, मोकामा, बाढ़, सुल्तानगंज, नौगछिया भागलपुर में  विभिन्न प्रोजेक्ट पर काम होना है. प्रधानमंत्री द्वारा 14 अक्तूबर को पटना में 734 करोड़ के चार प्रोजेक्ट का शिलान्यास होना है. इसके बाद उन प्रोजेक्टों पर काम शुरू हो जायेगा. सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बेऊर, सिवरेज सिस्टम सीवर नेटवर्क के साथ बेऊर, सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट करमलीचक व सैदपुर शामिल हैं.
14 अक्तूबर को पटना आयेंगे नरेंद्र मोदी
कोसी नदी में बनेगा फोर लेन पुल
मधेपुरा जिले के फुलौत में कोसी नदी में फोर लेन पुल निर्माण का प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास होना है. एनएच 106 बीरपुर से बीहपुर के बीच फुलौत के समीप लगभग सात किलोमीटर का फोर लेन पुल बनना है. पहले टू लेन पुल बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन ट्रैफिक को लेकर फोर लेन पुल बनाने का निर्णय लिया गया. फोर लेन पुल के निर्माण पर 1572 करोड़ खर्च होंगे. पुल बनने से मधेपुरा, सहरसा, भागलपुर के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी. एनएच 106 को दस मीटर चौड़ा बनाने का काम विश्व बैंक के सहयोग से हो रहा है.
 
मोकामा में छह लेन पुल का निर्माण
मोकामा में औंटा-सिमरिया के बीच गंगा नदी में वर्तमान पुल के पूरब छह लेन पुल का निर्माण अब शुरू हो पायेगा. लगभग आठ किलोमीटर छह लेन पुल के निर्माण पर 1161 करोड़ खर्च होंगे. पुल निर्माण को लेकर अगस्त माह में एग्रीमेंट हो चुका  है. बख्तियारपुर-मोकामा के बीच फोर लेन सड़क निर्माण का भी शिलान्यास होगा. सड़कनिर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण होने के बाद अब निर्माण का काम शुरू होना है. 45 किलोमीटर सड़क निर्माण पर 837 करोड़ खर्च होंगे.
 
महेशखुट से  सहरसा के बीच सड़क होगी चौड़ी
एनएच 107 महेशखुट से पूर्णिया के बीच 171 किलोमीटर सड़क को दस मीटर चौड़ा बनाने का काम दो पैकेज में होना है.  पहले पैकेज में महेशखुट से सहरसा के बीच 88 किलोमीटर सड़क के दस मीटर चौड़ा बनाने का काम का शिलान्यास होना है. सड़क निर्माण को लेकर पिछले माह एग्रीमेंट हुआ है. सड़क निर्माण पर 736 करोड़ खर्च होंगे. दूसरे पैकेज में सहरसा व पूर्णिया के बीच सड़क निर्माण के लिए 10 अक्तूबर तक रीटेंडर आमंत्रित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *