Home » समाचार » बक्सर-मोकामा के बीच बनेगी तीसरी लाइन

बक्सर-मोकामा के बीच बनेगी तीसरी लाइन

मोकामा . मुगलसराय-पटनारेलखंड पर 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। इसके लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। रेलवे मुगलसराय-बक्सर-मोकामा और किऊल के बीच तीसरी रेलवे लाइन बनाएगा। पहले फेज में बक्सर से मोकामा के बीच करीब 208 किमी तक सर्वे हो चुका है। इसे मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ अरविंद कुमार रजक ने बताया बक्सर से मोकामा के बीच तीसरी रेलवे लाइन 2018 में बननी शुरू हो सकती है। वहीं, बक्सर और मुगलसराय के बीच करीब 110 किमी और मोकामा से किऊल तक करीब 40 किमी तीसरी रेलवे लाइन बनाने के लिए सर्वे करना है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया में है। सर्वे के बाद इसे रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

140 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

तीसरी लाइन बनने के बाद मुगलसराय-पटना और किऊल के बीच चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी। एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार 140 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी। अधिकतर मालगाड़ी तीसरी लाइन से चलेगी। इससे मेन लाइन पर चलने वाली गाड़ियों का दबाव घट जाएगा। अधिकतर ट्रेनें दो-ढाई घंटे के अंदर मुगलसराय पहुंच सकती हैं। अभी पटना से मुगलसराय जाने में करीब चार घंटे लगते हैं। ट्रेन समय पर तो चलेंगी ही, प्लेटफॉर्म के इंतजार में उन्हें आउटर पर रुकना भी नहीं पड़ेगा। अभी इस रूट पर एक्सप्रेस ट्रेन 110 किमी की रफ्तार से चलती है।

75 की जगह 100 की स्पीड से दौड़ेगी मालगाड़ी

एक्सप्रेसके साथ-साथ इस रूट से आने-जाने वाली मालगाड़ी की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। अभी मालगाड़ी करीब 75 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती है। अलग ट्रैक बनने पर स्पीड 100 किमी प्रतिघंटा तक हो जाएगी। कारोबारियों का समय तो बचेगा ही, रेलवे की आय भी बढ़ेगी। मालगाड़ी मेन लाइन से हटी तो मुगलसराय, बक्सर, दानापुर, पाटलिपुत्र जंक्शन, पटना जंक्शन, किऊल के अलावा अन्य स्टेशनों से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की लेटलतीफी खत्म हो जाएगी।

Source : Dainik Bhaskar

mokama_station

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *