+91 999436770

Home » अवर्गीकृत » खेत तैयार, फिर भी किसान कर रहे बीज व खाद का इंतजार

खेत तैयार, फिर भी किसान कर रहे बीज व खाद का इंतजार

मोकामा : 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट पर पाबंदी के कारण किसानों की हालत खराब हो गयी है. PUMA King homme TEAM COURT बुआई के मौसम में किसान न तो बीज व खाद की खरीदारी कर पा रहे हैं और न ही सिंचाई की व्यवस्था. Canada Goose en ligne Nike Free Hypervenom रोपनी तो दूर की बात है, कहीं-कहीं तो महज 10 फीसदी खेतों की ही जुताई हो पायी है. Canada Goose Lodge Canada Goose Resolute Parka यही हाल खाद-बीज दुकानदारों का भी है. Colorado State Rams Jerseys Adidas Superstar Femme Rose ग्राहकी कमजोर होने से उनकी भी परेशानी बढ़ गयी है. FLYKNIT LUNAR3 Zapatillas EQT SUPPORT ADV भरोसे पर मिल रही थोड़ी -बहुत राहत से किसान जैसे-तैसे अपना काम चला रहे हैं. लोग खेती-किसानी का काम छोड़ कर पैसे के लिए बैंकों और एटीएम की लाइन में खड़े हैं.
बीज तो है, पर खाद कहां से लाएं
केंद्र सरकार द्वारा पांच सौ और एक हजार के नोटों पर प्रतिबंध लगाने का असर खेती पर भी पड़ा है. Nike Air Max 2017 Homme Jon Beason मोकामा इलाका दलहनी फसलों की खेती के लिए जाना जाता है. Nike Air Max 120 Canada Goose Paris मोकामा टाल में दलहनी फसलों की व्यापक खेती होती है और दलहनी फसलों की बोआई अभी शुरू ही हुई थी कि सरकार ने नोटबंदी की घोषणा कर दी.
बीज की खरीदारी में पुराने नोटों को भले ही मान्यता दी गयी, लेकिन बीज का उपचार करने वाले रसायनों, कीटनाशकों और खाद की खरीदारी में पुराने नोटों को मान्यता नहीं दी गयी है. Oklahoma City Thunder हालात यह है कि किसानों को या तो उधार लेना पड़ रहा है, या फिर पैसे के लिए बैंकों और एटीएम के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. 2016 Parajumpers FREE RN मरांची के किसान नेता अरविंद सिंह ने बताया कि मोकामा टाल इलाके में दलहनी फसलों की खेती के लिए किसानों के पास बीज उपलब्ध रहता है और यहां जरूरत कीटनाशकों व खाद की खरीदारी करनी पड़ती है. Nike Air Jordan 14
Iowa Hawkeyes Jerseys मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान करने के लिए भी किसानों के पास सौ के नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है. Donne Scarpe Air Jordan 14 लिहाजा दैनिक मजदूर भी उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *