मोकामा
कृषि

रखिये अपने जानवरों को सुरक्षित और स्वस्थ

Spread the love

दुधारू जानवर गाय भेंस इत्यादी न सिर्फ हमारी आमदनी का जरिया है बल्कि वो हमारे स्वस्थ भारत का प्रतिक भी हैं.पशु धन समृधि का प्रतिक है.
पर कभी कभी हमारे जाने अनजाने में हमारे पशु बीमार हो जाते है उनसे न सिर्फ हमारी आर्थिक हानी होती है बल्कि मानसिक नुक्सान भी होता है.
इसलिए हमें समय समय पर अपने जानवरों को अच्छे पशु चिकित्सक से उनका निरिक्षण करवाना चाहिए.अपने शहर मोकामा में अब जानवरों के लिए मेट उपलब्ध है जिससे भी काफी हद तक उन्हें बिमारियों से बचाया जा सकता है .रबड़ स्टडेड स्थिर चटाई एक आदर्श भारी रबर है, जो घोड़े के अस्तबलों, पशु शेड और कुत्ते केनेल में बिस्तर के रूप में उपयोगी है. रबर अपने रबर गुणों के कारण एक एंटी बैक्टीरियल बाधा की तरह काम करता है,जिससे जानवरों को संक्रमण से बचाव होता है.

यह मुख्य रूप से पशुओं, जैसे घोड़े, गाय, सुअर, आदि के लिए फर्श चटाई के रूप में उपयोग किया जाता है. यह फीड की लागत को कम कर सकता है और पशु आराम, गर्म और सुखा रह सकता है.काऊ मैट पर गाय बैठने से उसके थन ख़राब नहीं होता है तथा ईंट वाले खरंजा पर गाय के पैर ख़राब नहीं होते है.इससे गाय की जिंदगी भी बढ़ती है.यह गाय रबर की चटाई अच्छी तरह से सूखा, गैर विषैले है.यह गाय रबड़ की चटाई लोचदार है, इसलिए यह प्रयोग में टिकाऊ है.यह चटाई अपने शहर मोकामा में आसानी से उपलब्ध है जिसे आप मैनक टोला ,मोकामा में श्री अरविन्द जी इस नंबर पर संपर्क कर सकते है 09852870858.