Home » समाचार » निकाय चुनाव की तारीखें बढ़ीं, अब 21 मई और चार जून को हो सकता है चुनाव

निकाय चुनाव की तारीखें बढ़ीं, अब 21 मई और चार जून को हो सकता है चुनाव

पटना.राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनावों की तारीख आगे बढ़ा दी है। सोमवार को आयोग ने सभी जिलों के डीएम को निर्देश जारी कर दिया। आयोग की अनुशंसा पर राज्य सरकार की सहमति नहीं मिलने के कारण चुनाव की तारीखें आगे बढ़ाई गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार को चुनाव के नए तारीखों की अनुशंसा भेजी है।
नए कार्यक्रम के अनुसार राज्य के सात नगर निगम, 31 नगर परिषद और 67 नगर पंचायतों के लिए 21 मई को वोट डाले जाएंगे। जबकि पटना और छपरा नगर निगम तथा बाढ़, खगौल, दानापुर, मोकामा, मसौढ़ी, फुलवारीशरीफ, बख्तियारपुर नगर परिषद और मनेर पंचायत व कटिहार के बारसोई नगर पंचायत के लिए चार जून को मतदान होगा। आयोग ने राज्य सरकार को दो चरणों में चुनाव कराने की अनुशंसा की थी। पहले चरण के लिए सात अप्रैल को अधिसूचना जारी होनी थी। आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

चंपारण शताब्दी समारोह के कारण बढ़ी तारीख :17 ओर 18 अप्रैल को प्रस्तावित चंपारण शताब्दी समारोह में प्रशासनिक अमले की व्यस्तता के कारण तारीखों को आगे बढ़ाया गया है। चंपारण शताब्दी समारोह का आयोजन पटना और चंपारण के साथ उन सभी जिलों में किया जाना है, जहां-जहां महात्मा गांधी गए थे। पुराने कार्यक्रम के अनुसार सात अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही सभी जिलों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। जिसके बाद किसी प्रकार की नई घोषणा पर रोक लगा जाएगी। इसी कारण से चुनाव की तारीखों में बदलाव किया जा रहा है।
राज्य सरकार को भेजी गई संभावित


पहला चरण
चुनाव की अधिसूचना : 19 अप्रैल
नामांकन की तारीख : 19 अप्रैल से 27अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच : 28 अप्रैल
नाम वापसी : 2 मई
चुनाव चिन्ह का आवंटन : 3 मई
मतदान की तारीख : 23 मई
मतगणना की तिथि : 25 मई


दूसरा चरण
चुनाव की अधिसूचना : 29 अप्रैल
नामांकन की तारीख : 29 अप्रैल से नौ मई
नामांकन पत्रों की जांच : 11मई
नाम वापसी : 16 मई
चुनाव चिन्ह का आवंटन : 17 मई
मतदान की तारीख : 4 जून
मतगणना की तिथि : छह जून

nagarpalika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *