Home » कृषि » टाल इलाके के 76 पईन की उड़ाही शुरू

टाल इलाके के 76 पईन की उड़ाही शुरू

दो चरणों में काम कराएगा जल संसाधन विभाग, जलजमाव से किसानों को मिलेगी राहत
मोकामा . जलसंसाधन विभाग द्वारा फतुहा से बड़हिया तक फैले मोकामा टाल के सभी 76 पईन और दो नदियों की उड़ाही का काम शुरू कर दिया गया है। प्रथम चरण में 76 पईन की उड़ाही की जा रही है तथा नदियों की उड़ाही दूसरे चरण में की जाएगी।
इस दौरान नदियों से गाद निकाली जाएगी ताकि नदियों से पानी के बहाव की रफ्तार बढ़ सके। पईन की डेढ़ फीट गहराई और 14 फीट चौड़ाई में खुदाई कर जमा गाद को निकाला जा रहा है। 40 जगहों पर एक साथ जेसीबी और पोकलेन मशीनों को लगाया जा रहा है।

मारी जा रही किसानों की खेती, मिलेगी राहत
मोकामा टाल में जलजमाव और जलनिकासी नहीं होने से किसान प्रभावित रहते हैं। पिछले साल जल संसाधन मंत्री ललन सिंह के निर्देश पर हरोहर नदी में जमी गाद को निकाला गया था। इसके बावजूद टाल का पानी निकालने में काफी समय लग गया था। मोकामा टाल में जलजमाव की व्यापक समस्या को देखते हुए मोकामा टाल के कई किसानों ने जल संसाधन मंत्री ललन सिंह से मुलाकात कर समस्या के निदान की मांग की थी।


उड़ाही के बाद पईन और नदियों में जमा पानी तेजी से निकल सकेगा और नदियों से पानी निकलने की रफ्तार ज्यादा रहेगी। इससे नदियां अपने प्राकृतिक स्वरूप मेंं लौटेंगी। दलहनी फसलों की बुआई से पहले टाल का पानी निकल जाएगा और किसानों को राहत मिलेगी। आनंदमुरारी, टाल विकास समिति के अध्यक्ष


  • सभी पईन की उड़ाही के पश्चात नदियों की उड़ाही की जाएगी। मोकामा टाल में मोर और त्रिमुहान के बीच बहनेवाली मुहाने नदी और त्रिमुहान से पाली बड़हिया टाल होते हुए सुरजीचक तक बहने वाली हरोहर नदी की भी उड़ाही की जाएगी। नीरजकुमार, विधान पार्षद neeraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *