Home » कृषि » मोकामा टाल क्षेत्र से जलनिकासी के लिए बनेंगे 5 स्लुइस गेट

मोकामा टाल क्षेत्र से जलनिकासी के लिए बनेंगे 5 स्लुइस गेट

पटना.जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि मोकामा टाल क्षेत्र से जलनिकासी के लिए 188 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे टाल क्षेत्र में 5 बाढ़रोधक स्लुइस गेट बनाए जाएंगे। इससे मोकामा, बाढ़, फतुहा, अथमलगोला, खुसरूपुर, पंडारक और बरबीघा प्रखंड के लोगों को फायदा होगा।
मंत्री शुक्रवार को बिहार राज्य बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाताओं से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने मोकामा टाल क्षेत्र को जलजमाव से मुक्त करने की योजना को मंजूरी दे दी है। इसके तहत टाल क्षेत्र की हरोहर नदी, महाने नदी और पंचाने नदी की उड़ाही भी की जाएगी। इससे जल निकासी में तेजी आएगी। उनके अनुसार यह सब काम मई 2019 तक पूरी होने की संभावना है। इसे राज्य योजना से पूरा किया जाएगा।
कोसी की धारा पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार बनाएगी पायलट चैनल
राज्य बाढ़ नियंत्रण पर्षद की 53वीं बैठक में इस साल बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में 1191 करोड़ की लागत से 314 योजनाओं को पूरा करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जल संसाधन मंत्री ललन सिंह ने कहा कि 4 नई योजनाओं को भी स्वीकृति दी गई। बक्सर-कोइलवर गंगा तटबंध में पांच स्लुइस गेट और 6 किलोमीटर नए तटबंध का निर्माण होगा। इस पर 40.58 करोड़ खर्च होंगे। वहीं किशनगंज में प्रस्तावित अलीगढ़ मुस्लिम विवि व पुलिस लाइन की बाढ़ से सुरक्षा के लिए 44 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। पर्षद की 52वीं बैठक में स्वीकृत दो योजनाओं गोपालगंज में पथराहा-छड़की और विशनपुर-छड़की योजना में संशोधन किया गया है।
अब इस पर 30 मीटर चौड़ाई में पायलट चैनल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए योजना राशि में बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि विक्रमशिला सेतु के डाउन स्ट्रीम में स्थित चौरासी धार की ड्रेजिंग के लिए सीडब्लूपीआरएस पुणे में मॉडल टेस्ट किया जा रहा है। यह टेस्ट जल्द पूरा हो इसके लिए एक अभियंता की प्रतिनियुक्ति पुणे में की जाएगी। मंत्री ने कहा कि कोसी नदी की धारा को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार पायलट चैनल बनाएगी। यह चैनल कोसी बराज के नेपाल वाले भाग में डाउन स्ट्रीम में 17 किमी की लंबाई में प्राकृतिक चैनल में बनेगा। इस पर 36 करोड़ खर्च होंगे। बैठक में जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह मौजूद थे।

Source : Dainik Bhaskar

MOKAMA-TAAL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *