Home » कृषि » जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइपलाइन के विरोध में उतरे मोकामा के किसान, कहा-एलाइनमेंट बदलें, नहीं तो हम हो जाएंगे बेघर

जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइपलाइन के विरोध में उतरे मोकामा के किसान, कहा-एलाइनमेंट बदलें, नहीं तो हम हो जाएंगे बेघर

मोकामा  | जगदीशपुर-हल्दियागैस लाइन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का मुद्दा विवादों में फंस गया है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जगदीशपुर-हल्दिया गैस पाइप परियोजना के लिए मोकामा प्रखंड के मरांची गांव में जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। किसानों की मर्जी के विपरीत जमीन के अधिग्रहण का नोटिस थमाए जाने से नाराज किसानों ने रविवार को बैठक की तथा परियोजना स्थल पर प्रदर्शन भी किया।
किसानों ने एक स्वर से गैस पाइपलाइन परियोजना के नए एलाइनमेंट का विरोध किया और कहा कि मरांची के किसानों को बेघर करने की साजिश सफल नहीं होने दी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता किसान नेता अरविंद सिंह ने की तथा संचालन जदयू नेता पवन कुमार ने किया। मरांची उत्तरी पंचायत के मुखिया रामकुमार सिंह ने भी अपनी बात रखी।

^किसानों की जमीन को बर्बाद कर नया एलाइनमेंट बनाया गया है तथा आबादीवाली जमीन के हिस्से से गैस पाइपलाइन ले जाने का कुचक्र रचा गया है, जिसे किसी कीमत पर सफल होने नहीं दिया जाएगा। अरविंदसिंह, किसान नेता, मोकामा
गैस पाइपलाइन परियोजना के लिए पूर्व में हाथीदह बरौनी रेल खंड वाले रेल लाइन से तीन किलोमीटर दक्षिण मरांची गांव के बाहर से पाइप लाइन परियोजना के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना था लेकिन पिछले 4 दिनों में अचानक नए सिरे से अधिग्रहण का प्रयास शुरू किया। इसके विरोध में ग्रामीणों ने रविवार को प्रदर्शन किया तथा परियोजना स्थल पर ठेकेदार द्वारा कराई जा रही पाइप कीे अनलोडिंग रुकवा दी। किसानों ने कहा कि किसी भी सूरत में मरांची गांव की बस्ती वाली जमीन से होकर पाइपलाइन गुजरने नहीं दी जाएगी और यदि परियोजना के लिए जमीन की आवश्यकता है तो गांव से बाहर की जमीन का अधिग्रहण किया जाए।

Source : Dainik Bhaskar

mkm2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *