मोकामा
समाचार

बड़ा हादसा 2 किसानो की मौत ,कौन जिम्मेदार

Spread the love

जहरीली गैस से दम घुट कर बुधवार की दोपहर दो किसानों की मौत हो गयी. यह घटना सम्यागढ़ ओपी थाना के मालपुर गांव में हुई. मृतकों में सरयुग यादव (55 वर्ष) और लल्लू यादव (28 वर्ष) शामिल हैं. इस घटना में एक अन्य किसान कंत यादव (40 वर्ष) की हालत गंभीर बनी हुई है.
बताया जा रहा है कि कुएं में जहरीली गैस होने का अंदाजा नहीं लग सका. सरयुग यादव सफाई करने के लिए कुएं के अंदर घुसा था. थोड़ी देर बाद अचानक वह कुएं में तड़पने लगा. सरयुग की जान बचाने के लिए बारी-बारी से लल्लू और कंत भी कुएं में घुसे, लेकिन वे दोनों भी अचेत हो गये. तब गांव का एक युवक मास्क लगा कर तीनों को रस्से से बांध कर बाहर निकाला.

आनन-फानन में तीनों को स्थानीय डॉक्टर के पास लोग ले गये. यहां से सरयुग और लल्लू को गंभीर अवस्था में पटना रेफर कर दिया गया. पटना ले जाने के दौरान रास्ते में ही दोनों की मौत हो गयी. पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. इस संबंध में सम्यागढ़ ओपी प्रभारी केएन राम ने बताया कि कुएं में गैस से दम घुट कर किसानों की मौत का अनुमान लग रहा है. मामले की छानबीन की जा रही है.
कुएं का कई वर्षों से उपयोग नहीं हो रहा था. इस कारण इसमें कचरा जमा हो गया था. ग्रामीणों ने बताया कि किसान पटवन के उद्देश्य से कुएं की सफाई करने के प्रयास में था. इसी दौरान अप्रिय घटना हो गयी. इधर, जानकारों का कहना है कि लंबे समय तक कुएं का उपयोग नहीं होने पर उसमें गैस बनने लगती है. ऐसी स्थिति में कुएं के अंदर घुसने से पहले पड़ताल जरूरी है. इसके लिए जलते हुए लालटेन को रस्सी के सहारे कुएं में डाला जाता है. इस क्रम में लालटेन के बुझ जाने पर गैस जमा होने का अनुमान लग जाता है.